HomeMoney

Bitcoin Kya Hai – 1 Bitcoin Ki Price or jankari Hindi Me

Bitcoin kya hai (Details in Hindi) : नमस्कार दोस्तों, आज की पोस्ट में हम bitcoin kya hai (क्या है), कैसे काम करता है और कैसे बनता है के बारे में जानेंगे. अगर आप bitcoin खरीदने के बारे में सोच रहे है तो उससे पहले आपको ये पता होना चाहिए की bitcoin kya hai और इसे खरीदने से क्या फायदा और नुकसान है? पिछले कुछ दिनों से internet पर bitcoin के बारे में बहुत ज्यादा चर्चा चल रही है और चर्चा चलना स्वाभाविक भी है क्यूंकि पिछले एक साल में bitcoin की कीमत कई गुना बढ़ गयी है, जिससे उन लोगो को बहुत फायदा हुआ जिन्होंने कम price में bitcoin को खरीद लिया था. आज के समय में 1 bitcoin की price लाखो में है और दिनों दिन इसकी price बढती ही जा रही है, लेकिन इस सब का कारण क्या है और क्यों bitcoin इतना ज्यादा महंगा हो गया है इन सब बातो को हम आगे विस्तार से जानेंगे.

bitcoin kya hai jankari hindi me

Bitcoin kya hai?

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी की bitcoin किसी देश की currency नहीं है ये सिर्फ एक virtual currency है जिसे cryptocurrency भी कहा जाता है और इसका उपयोग सिर्फ digital payment के लिए ही क्या जाता है. Bitcoin को ना तो हम देख सकते है ना छु सकते है इसे सिर्फ online virtual रूप में ही देखा जा सकता है और उपयोग किया जा सकता है. यह एक Decentralized currency है, जिसका मतलब है इसे कोई भी नियंत्रित नहीं करता और इसका कोई bank नहीं है. Bitcoin एक peer to peer network based currency है जो एक wallet से दुसरे wallet में direct transfer होती है, इसके बीच में कोई भी सहायक bank या company नहीं होती है, इसे सिर्फ हम जिस wallet में रखते है वहां पर हमे charges देना पड़ते है.

.

 

इसका आविष्कार satoshi nakamoto नाम के व्यक्ति ने किया था जो की आज भी अज्ञात है या सिर्फ कल्पना है, कोई नहीं जानता की इसका असली आविष्कारक कौन है और अगर वो व्यक्ति है तो वो आज दुनिया का 44 वां सबसे धनी व्यक्ति होगा. सबसे पहले सन 2009 में bitcoin अपने अस्तित्व में आया तब से लेकर आज तक इसकी कीमत में हजारो गुना वृद्धि हो चुकी है और आज के समय में सिर्फ 1 bitcoin खरीदना भी बहुत मुश्किल हो गया है. अभी तक आपको ये तो समझ में आ गया होगा की bitcoin kya hai लेकिन ये कैसे बनता है और ये कितने type होता है ये भी जान लेते है.

Bitcoin kaise banta hai

जहाँ एक तरफ किसी currency को छापने के लिए मशीनो का सहारा लिया जाता है वही दूसरी तरफ bitcoin virtual होने के कारण इसका निर्माण करना बहुत की कठिन काम है. Bitcoin और बाकि दूसरी तरह की cryptocurrency को बनाने के लिए जटिल कंप्यूटर programming की जरुरत पड़ती है जो की बहुत ही कठिन और समय लेने वाली है. शुरुआत में bitcoin को बनाने वाले व्यक्ति ने एक ऐसे कंप्यूटर program का निर्माण किया जो बहुत की कठिन था और जिसकी मदद से bitcoin का निर्माण किया जाता था. आज भी बहुत से programmer bitcoin mining कर रहे है जिसके लिए उन्हें बहुत ज्यादा बड़े स्तर पर hardware और advance computer knowledge की जरुरत पड़ती है.

Bitcoin itna mahnga kyu hai

अभी तक आपने जाना की bitcoin kya hai लेकिन ये इतना महंगा क्यों हो गया इसके पीछे क्या कारण रहे होंगे? जब bitcoin अपने अस्तित्व में आया तब किसी ने सोचा भी नहीं था की एक दिन इसकी price इतनी ज्यादा हो जाएगी लेकिन इसके पीछे क्या कारण है और ये आखिर इतना महंगा क्यों है? कुछ वर्ष पहले तक बहुत सी online sites पैसो की जगह पर digital currency से लेनदेन करती थी और धीरे धीरे इसका प्रचलन बढ़ता गया जो की बढ़ता ही जा रहा है.

लेकिन इसके महंगे होने का कारण कुछ दूसरा ही है और वो यह की bitcoin market में सिर्फ कुछ limited quantity में ही available है. पूरी दुनिया में अभी तक total 12446725 bitcoin ही बनाये गए है या इनकी mining की गयी है और सिर्फ 21000000 bitcoin ही बनाये जा सकते है, इससे ज्यादा नहीं. इसे program करने वाले ने कुल 21000000 तक ही इसको limited कर दिया है जिसके बाद इनको और नहीं बनाया जा सकेगा. ये एक कारण हो सकता है इनके इतना महंगा होने का और एक दूसरी वजह भी है जो इनकी कीमत को इतना बड़ा रही है.

.

 

दूसरी वजह है लोगो में इसको लेकर कमाई करने की होड़ और ये सब अचानक से हुआ जब internet पर इसके बारे में बहुत ज्यादा प्रचार किया गया. जैसा की आप जानते है की जो चीज़ कम quantity में होती है तो उसके भाव बहुत ज्यादा बढ़ जाते है जैसे gold, ठीक इसी तरह bitcoin भी एक limited quantity में available है. बहुत से लोगो ने इसको यह सोचकर खरीदना शुरू कर दिया की future में इसकी मांग बढेगी और इसकी कीमत भी बढ़ जाएगी और ठीक ऐसा ही हुआ आज bitcoin की कीमत लाखो तक पहुँच गयी है.

Bitcoin ki kimat kitni hai

इसकी कीमत में दिनभर बदलाव होता रहता है ठीक share market में होने वाले किसी share के भाव में होतःहै. इसकी कीमत में मांग के हिसाब से बदलाव होता है अगर मांग ज्यादा है तो price high होगी और कम होने पर price कम हो जाएगी. अभी फ़िलहाल में 1 bitcoin की कीमत लगभग 10 लाख रूपये है, और अगर आप current market price देखना चाहते है तो इस site पर आपको भाव पता चल जायेंगे.

Bitcoin ke prakar

दोस्तों आज के समय में एक bitcoin को खरीदना बहुत ही महंगा है और अगर कोई एक bitcoin खरीद भी लेता है तो उसमे बहुत बड़ा risk है क्यूंकि bitcoin के भाव कभी भी कम हो सकते है और जिसने भी एक या एक से ज्यादा bitcoin खरीद रखे है तो उसे बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है.

अगर आप भी bitcoin खरीदने के बारे में सोच रहे है तो यह जरुरी नहीं है की आप पूरा एक bitcoin ख़रीदे आप इसकी बजाय इसके छोटे हिस्से को खरीद सकते है.

जिस तरह 100 पैसे मिलकर 1 रुपया बन जाते है ठीक उसी तरह bitcoin भी 100000000 satoshi से मिलकर बनता है.

अब अगर एक bitcoin की price 1000000 रूपये है तो 1 satoshi की price 0.01 पैसा होगी. तो इस तरह हम एक पुरे bitcoin को ना खरीदते हुए कुछ satoshi खरीद सकते है.

Conclusion

उम्मीद करता हूँ आपको इस पोस्ट की मदद से bitcoin के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी और अब आप जान गए होंगे की bitcoin kya hai और ये आखिर इतना मंहगा किसलिए है? दोस्तों जैसा की मैंने ऊपर आपको बताया की bitcoin एक स्वतंत्र मुद्रा (Decentralized currency) है या यूँ कहें की इसका कोई मालिक नहीं है, ऐसे में अगर कोई भी समस्या आती है तो उसका जिम्मेदार कोई नहीं होगा और आपके पैसे डूब सकते है. फिर भी India में कई लोग इसे खरीद रहे है ताकि इससे पैसे कम सके.

अगर आपको कोई और सवाल पूछना है तो comment जरुर करे और इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले.

 

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *