HomeBlogging

Blogging क्या है ? Blogging कैसे करे (पूरी जानकारी हिंदी में)

आपने internet पर blogging word जरुर पढ़ा होगा और आपके मन में भी यह खयाल आया होगा की blogging क्या है और blogging कैसे करते है? आज की इस पोस्ट में मैं आपको पूरी detail से बताने जा रहा हूँ blogging क्या होता है और खुद blogging कैसे करे.

पिछले कुछ वर्षो में internet का use कई गुना बढ़ गया है और इसका इस्तेमाल करने वालो की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ है. पहले जहाँ कुछ हजार लोगो के पास ही mobile phones हुआ करते थे आज करोडो लोगो के पास smart phone और internet connectivity है.

इसका सबसे बड़ा फायदा यह हुआ की online search करने वालो की संख्या में भी बड़ा बदलाव हुआ और उनके सवालो का जवाब देने के लिए बहुत से new blog और website बनने लगी. आज लगभग सभी topic और field से related blog online मोजूद है और रोज नए नए blog बन रहे है. भारत में भी बहुत से लोग blog बनाकर full time blogging कर रहे है.

आपके मन में भी सवाल होगा की आखिर इतने blog बनाकर इन लोगो को क्या मिलता है और ये क्यों अपना time बर्बाद करते है. बस इसी के बारे में हम जानेंगे की blogging क्या है और इससे क्या फायदा होता है?

blogging kya hai aur blogging kaise kare

Blogging क्या है?

किसी भी topic या field से related blog बनाकर उस पर problems का solution या जानकारी visitors के लिए उपलब्ध करना blogging कहलाता है. या फिर सीधे शब्दों में कहें तो किसी विषय पर अपना blog बनाकर उसे चलाना blogging कहलाता है जिसके जरिये आप अपने विचार और सुझाव लोगो के साथ बाँट सकते है, उनकी मदद कर सकते है.

 

पिछले कुछ वर्षो में भारत में इसका trend काफी बढ़ गया है और बहुत से new blogger अपना blog बनाकर blogging कर रहे है. इनका सभी का मकसद होता है visitor के लिए जानकारी available करना जैसे मैं आपको इस पोस्ट से “blogging क्या है” के बारे में जानकारी दे रहा हूँ .

Blogging करने से क्या फायदा है

ये सबसे बड़ा सवाल है की आखिर blogging करने से क्या फायदा है और क्यूँ लोग दिनभर इसी में लगे रहते है. तो दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी की blogging online पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है और बहुत से blogger एक महीने में एक लाख या इससे भी ज्यादा रूपये तक कमा लेते है.

इतने पैसे शायद किसी तृतीय श्रेणी की सरकारी नौकरी से भी दोगुने है, लेकिन ये इतना आसान नहीं है और ना ही इतना कठिन भी है. सभी blogger इतना पैसा नहीं कमा पाते लेकिन इतना तो कमा ही लेते है की उन्हें कहीं job करने की जरुरत नहीं पड़ती.

ये सब depend करता है success होने और fail हो जाने पर. इसके लिए यह जरुरी है की blogging करने से पहले हम यह जान ले की क्या हम किसी topic के बारे में पूरा knowledge रखते है. अगर थोडा बहुत knowledge भी है तो क्या हम hard work कर सकते है क्यूंकि blogging में success कुछ दिनों या महीनो में नहीं मिलती, इसके लिए इंतजार करना पड़ता है और कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.

इसके और भी फायदे है जैसे, लोगो की online help करने के कारण आपका नाम famous होता है और आपका उस topic में और भी knowledge बढ़ जाता है जिस पर आप blog बनाकर लोगो की मदद कर रहे है.

Blogging के लिए क्या चाहिए

क्यूंकि यह एक online work है तो इसके लिए कुछ चीजों के जरुरत पड़ती है. सबसे पहले तो आपके पास एक computer होना जरुरी है और साथ ही internet का भी use करना पड़ता है. साथ ही इसमें computer operate करने और internet चलाने का knowledge भी होना जरुरी है.

दूसरी सबसे जरुरी चीज़ है topic जिस पर आप blogging करना चाहते है क्यूंकि बिना topic आप blog नहीं बना सकते. आप जिस topic में अच्छा knowledge रखते है उस पर अपना blog बना सकते है.

popular topic जिन पर भारत में बहुत से blogger blog बनाते है जैसे,

  • Online money making
  • SEO
  • Blogging
  • Jokes
  • Viral news
  • Cooking
  • Health

ये सभी कुछ ख़ास subject है जिन पर blog बनाये जा सकते है लेकिन इसमें आपको knowledge होना जरुरी है. इसके अलावा आपके पास कुछ free time भी होना चाहिए जिसमे आप अपने blog पर new पोस्ट लिख सके, blog को maintain कर सके और अपने readers के सवालो का जवाब दे सके.

Blogging कैसे करे

अभी तक आपने जाना की blogging क्या है आईये अब जानते है blogging कैसे करे?

blogging करने के लिए एक blog की जरुरत पड़ती है जहाँ पर हम किसी problem का solution या किसी subject पूरी पोस्ट लिखकर publish करते है. उसके बाद जब कोई google में search करता है तो उसे हमारी post दिखाई देती है और वो हमारे blog पर आकर उसे पढता है.

 

मान लो आप money making के बारे में अच्छे से जानते है और आपको लगता है की आप बहुत सारी जानकारी money making के बारे में लिखकर blogging कर सकते है तो आपको एक blog बनाना पड़ेगा.

किसी भी blog या site को बनाने के लिए 2 अहम् चीज़े जरुरी है.

  1. Domain name – आपके blog का URL.
  2. Web hosting – जहाँ पर आपका blog host होता है.

Blog बनाने के लिए free और paid दोनों तरह के platform available है. free की बात करे तो google blogger पर आप फ्री में blog बना सकते है. इसके लिए आपको सब कुछ फ्री में मिल जायेगा और आपको पैसे भी खर्च नहीं करना पड़ेंगे.

readBlogger par free blog kaise banaye

दूसरी तरफ जिन bloggers को blogging का अच्छा knowledge हो जाता है तो वो wordpress पर hosting खरीदकर blogging करते है. जहाँ एक तरफ google blogger में फ्री hosting और free domain मिलता है वहीँ wordpress पर blogging करने के लिए domain और hosting दोनों खरीदना पड़ते है.

आप सोच रहे होंगे की जब सबकुछ फ्री में मिल रहा है तो पैसे बर्बाद करने से क्या फायदा मिलता है, तो इसके पीछे एक कारण है जो आप इस पोस्ट में पढ़ सकते है.

Blogging से कमाई कैसे होती है

सभी bloggers का blogging करने का सबसे पहला उद्देश्य होता है उससे पैसे कमाना लेकिन ये सब इतना आसानी से नहीं होता. blog से income तभी शुरू होती है जब blog पर visitor आने लगते है और blog famous हो जाता है.

तो सवाल यह है की हिंदी blog पर पैसे कैसे कमाए जाते है? हिंदी blog पर income का सबसे बड़ा source है Google adsense जो की Google का advertisement program है. आपने बहुत से blogs और sites पर adsense के ads देखे होंगे.

adsense के अलावा भी बहुत से दुसरे ad network है जिनको blog में use करके पैसे कमाए जाते है लेकिन मैं आपको adsense के बारे में इसलिए बता रहा हूँ क्यूंकि adsense के मुकाबले बाकि सभी network बहुत कम पैसे देते है. blog पर ad program के अलावा हम अपने product और service देकर भी पैसे कमा सकते है.

blog से अच्छे पैसे कमाने में कम से कम 6 महीनो का समय लगता है क्यंकि जब तक blog new होता है और उसकी google में ranking कम होती है. ranking कम होने के कारण blog पर visitors भी कम आते है, लेकिन एक बार ranking में सुधार होने पर visitors की संख्या double हो जाती है.

Conclusion

भारत में english भाषा को जानने वाले बहुत कम लोग है और बहुत से लोग online हिंदी में content पड़ना पसंद करते है. इसलिए पिछले कुछ वर्षो में हिंदी blogs की संख्या में इजाफा हुआ है और ये सही भी है क्यूंकि हम और आप सभी अपने दैनिक जीवन में हिंदी का इस्तेमाल करते है.

हिंदी भाषा में internet पर हजारो blogs और sites है लेकिन फिर भी new blogger अपने पसंदीदा topic पर blog बनाकर सफल हो रहे है. अगर आप भी सोचते है की आप online blog बनाकर लोगो की help कर सकते है तो आपको success होने से कोई नहीं रोक सकता. बस आपके अन्दर सफलता पाने और hard work करने का जज्बा होना चाहिए.

अब ये पोस्ट काफी लम्बी हो चुकी है और मुझे लगता है मैं आपको “blogging क्या है और blogging कैसे करे” के बारे में basic जानकारी दे चूका हूँ. फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो comment जरुर करे और इस पोस्ट को शेयर भी करे ताकि और लोगो के पास यह जानकारी पहुंचे.

Comments (3)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *