HomeMobile

Mobile Kaise Blast Hota Hai Or Kyu Hota hai

इस पोस्ट में हम जानेंगे की कुछ खास परिस्थितियों में mobile kaise blast hota hai और क्यों होता है?

एंड्राइड मोबाइल्स हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा है और इसके बिना हमारा काम नहीं चलता. बेशक ये हमारे काम आने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है लेकिन mobile phones के साथ एक खतरा भी जुड़ा है, उनमे विस्फोट हो जाने का जो हमारे लिए गंभीर खतरा हो सकता है।

Mobile Kaise Blast Hota Hai Or Kyu Hota hai

दोस्तों आपने न्यूज़ और खबरों में पढ़ा होगा की कुछ जगहों पर मोबाइल फ़ोन blast हो गए है। अधिकतर blast होने वाले मोबाइल्स किसी एक company या अलग अलग company के होते है। तो आखिर क्या वजह है की हमारे मोबाइल फ़ोन blast हो जाते है।

.

 

हम जानेंगे की मोबाइल blast कैसे हो जाते है और इस स्थिती से कैसे बचा जा सकता है?

read – mobile ki speed kaise badhaye

Mobile kaise blast hota hai

अधिकतर mobiles में blast उस समय होता है जब वो charging पर लगे होते है। इसका सबसे बड़ा कारण है mobile की battery क्यूंकि मोबाइल में बाकि hardware में ऐसा कोई पदार्थ नहीं होता है जो विस्फोट कर सके। एंड्राइड mobiles की battery लिथियम से बनी होती है जो ज्यादा गर्म होने पर फट जाता है।

तो एक बात तो clear है की ज्यादा charging करने से blast होने का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन ऐसा होता क्यों है?

Mobile blast kyu hota hai

जैसा की मैंने बताया विस्फोट के लिए मोबाइल की battery जिम्मेदार है, लेकिन battery तो सभी mobiles में होती है और सभी charge भी होते है, तो सिर्फ कुछ mobiles में ही blast क्यों होता है? इसके पीछे कुछ खास कारण हो सकते है, जैसे –

  • Mobile गिरने के बाद उसके hardware में damage हो जाता है और charging पर लगाने के बाद short circuit होने के कारण उसमे विस्फोट हो जाता है।
  • Mobile पानी में गिरने पर पानी उसके अन्दर चला जाता है और charging करने पर उसमे blast हो जाता है।
  • हद से ज्यादा charging करने पर भी मोबाइल की battery फट सकती है।
  • किसी भी Local चार्जर या दूसरी company के चार्जर से charge करने पर भी खतरा बढ़ जाता है।

read – mobile me Hindi typing kaise kare

Mobile blast hone se kaise bachaye

मोबाइल phones हमारे लिए उपयोगी हो सकते है लेकिन हमे सावधानी भी रखनी चाहिए। अधिक लापरवाही हमारे लिए नुकसानदायक हो सकती है इसलिए अपने मोबाइल का हमेशा धयान रखे। आप इन कुछ important बातों का खास ध्यान रखकर अपने मोबाइल में blast होने से बचा सकते है।

  • सबसे पहली बात कभी भी मोबाइल को over charging ना करे और पूरी रात charging पर लगाकर ना रखे।
  • charging करते समय मोबाइल का use ना करे क्यूंकि एक तरफ battery charge होती रहती है और मोबाइल चलने से hardware भी गर्म हो जाता है।
  • मोबाइल गिर जाने के बाद उसकी ठीक से जांच करे, ऐसा नाम हो की मोबाइल पूरी तरह से damage हो जाये और आप उसे charging पर लगा दे।
  • पानी में गिरने के बाद मोबाइल को तुरंत charging पर ना रखे. सबसे पहले मोबाइल की battery निकाल ले और पूरी तरह सूखने के बाद ही charging पर लगाये।
  • सिर्फ उसी चार्जर से मोबाइल charge करे जो वो support करता है और उसी company का हो।

उम्मीद करता हूँ अब आप जान गए है की मोबाइल में blast क्यों होता है और इसके क्या कारण होते है। ये जानकारी सभी smartphone user को जानना चाहिए जिससे सुरक्षित रहा जा सके। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे।

.

 

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *