Paytm ki Puri Jankari aur Details Hindi Me

Paytm details in Hindi – बहुत से लोग Paytm  का use अच्छी तरह के करना जानते है. ये post खासतौर से उन लोगो के लिए है जिन्हें Paytm ki puri jankari नहीं है. अगर आप Paytm को use करना जानते है तो फिर भी इस पोस्ट को पढ़े, आपको और भी कई तरह ki महत्वपूर्ण Jankari Hindi me पढने को मिलेगी.

वैसे तो में Paytm से related बहुत सी पोस्ट पहले भी लिख चूका हूँ, लेकिन मेरा मकसद था उन सभी पोस्ट को एक पोस्ट से जोड़ना ताकि कोई भी नया व्यक्ति एक post से ही सभी तरह की जानकारी प्राप्त कर सके. अगर आप ये पोस्ट पढ़ रहे है तो आपको इस एक पोस्ट से ही Paytm ki puri jankari और paytm से सम्बंधित दुसरे posts की link मिल जाएगी.

Paytm ki Puri Jankari aur Details Hindi Me

तो चलिए अब शुरुआत करते है और जानते है की paytm का इस्तेमाल कैसे करते है और paytm हमारे किस किस काम आ सकता है. लेकिन उससे पहले जानते है की paytm क्या है और क्यों इसकी शुरुआत की गयी थी.

Paytm ki puri jankari

Paytm इंडिया की एक electronic payment और e-commerce company है. इसकी शुरुआत दिल्ली में अगस्त 2010 में हुई थी और. बहुत कम लोगो को पता होगा की paytm का पूरा नाम है “Pay Through Mobile” है और इसके संस्थापक विजय शेखर शर्मा है.

Starting में इसे सिर्फ online mobile recharge के लिए बनाया गया था लेकिन बाद में इसका business बढ़ता गया और वर्ष 2013 paytm wallet की शुरुआत की गयी.

वर्ष 2015 में paytm ने रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया से banking Licence प्राप्त कर लिया और इंडिया की सबसे पहली payment bank की भी शुरुआत हो गयी.

Paytm के कार्य

जैसा की आप जानते है की paytm से हम अपना mobile online recharge कर सकते है. लेकिन mobile recharge के अलावा भी paytm कई तरह के online काम कर सकता है, जैसे.

  1. Mobile recharge
  2. DTH recharge
  3. Electricity bill payment
  4. Gold Buying
  5. Data card recharge
  6. Landline bill payment
  7. Challan
  8. Fees
  9. Financial services 
  10. Metro card recharge
  11. Broadband bill payment
  12. Wallet bill payment 
  13. Gas payment 
  14. Online shopping 
  15. Movie ticket booking
  16. Flight booking

ये सभी तरह के online काम आप paytm की मदद से घर बैठे कर सकते हो.

Paytm पर account कैसे बनाये

जैसा की आप जानते है paytm एक online website है, इसे हम ऑनलाइन ही use कर सकते है. इसके अलावा paytm की एक mobile application भी है जिसे आप android smartphone में download करने के बाद चला सकते है.

लेकिन ऊपर बताये गए किसी भी online payment या recharge को करने के लिए paytm की साईट पर सबसे पहले account बनाना होता है. अकाउंट बनाने के लिए email और mobile नंबर की जरुरत पड़ती है.

अकाउंट बनाने की पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी – paytm par account kaise banaye. अकाउंट बना लेने के बाद हम अपने mobile number और password की मदद से login कर सकते है.

Paytm कैसे काम करता है

मान लो आपको urgent अपना mobile recharge करना है ये फिर bill payment करना है या कोई ऐसा online काम करना है जिसे आप सिर्फ paytm की मदद से कर सकते है.

ऐसे में आपको paytm में login करना है अपना mobile number डालना है और फिर payment कर देना है. payment करने के लिए आप अपने debit card या  net banking का इस्तेमाल कर सकते है. या फिर अपने paytm wallet से direct आप payment कर सकते है. इसके लिए आपके paytm wallet में पैसे होना चाहिए.

paytm से mobile recharge कैसे करते है इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में पढ़े – paytm से मोबाइल recharge कैसे करते है. अब जानते है की paytm wallet क्या होता है और कैसे काम करता है?

paytm wallet क्या है

जैसा की मैंने अभी बताया अगर आपके paytm wallet में balance है तो आप direct अपना mobile recharge कर सकते है या bill payment कर सकते है. paytm wallet आपके account से जुड़ा होता है जिसमे आप कुछ पैसे डाल सकते है और मुसीबत के समय अपना काम कर सकते है.


इस wallet में आप debit card या net banking से पैसे डाल सकते हो और wallet से direct पैसे अपने bank account में भी transfer कर सकते हो.

wallet में पैसे कैसे डालते है इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में पढ़े – paytm wallet में पैसे कैसे डाले.

paytm का उपयोग

paytm का सबसे बड़ा उपयोग है digital payment करना. हम किसी भी दुसरे paytm user को अपने paytm से payment कर सकते है. मान लो आपने किसी दुकान से कुछ सामान ख़रीदा है और आपके पास नगद पैसे नहीं है तो आप अपने paytm से दुकानदार के paytm में पैसे transfer कर सकते हो. वैसे भी आजकल सभी दुकानों पर आपको paytm QR code लगे होते है.

इसके लिए आपको अपने paytm app से दुकानदार के paytm code (QR code) को scan करना है और amount डालना है. उसके बाद आपके paytm wallet से पैसे कटकर दुकानदार के paytm wallet में चले जायेंगे.


ध्यान रहे इस तरह भुगतान करने के लिए आपके paytm wallet में पैसे होना जरुरी है, नहीं तो आप भुगतान नहीं कर पाएंगे. और अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़े – paytm से payment कैसे करते है.

paytm से मदद करे

अगर मुसीबत के समय हम किसी के काम आ सके तो इससे अच्छी बात और क्या होगी. आप भी अपने किसी friend या family member की मुसीबत के समय मदद कर सकते है. अगर किसी को बहुत जरुरी पैसो की जरुरत है तो आप अपने paytm wallet से उसके bank account में पैसे transfer कर सकते हो.

इसके अलावा अगर किसी  को urgent mobile recharge की जरुरत पढ़ जाये तो आप अपने paytm अकाउंट से उसका mobile recharge कर सकते है. या फिर अपने paytm अकाउंट से उसके paytm अकाउंट में पैसे transfer कर सकते है. इसके लिए सामने वाले व्यक्ति के पास भी paytm अकाउंट होना जरुरी है.

पूरी जानकारी के लिए ये पोस्ट पढ़े-

Conclusion

Paytm digital payment करने का सबसे source बन चुका है. ऐसे बहुत से online काम है जिन्हें आप घर बैठे paytm की मदद से कर सकते है और किसी भी दुसरे paytm user को digital payment कर सकते है.

मैंने इस पोस्ट में paytm से related पूरी जानकारी और details हिंदी में लिखने की कोशिश की है फिर भी अगर आपका कोई सवाल है तो comment करके जरुर पूछे.

 

Tags – Paytm ki jankari Hindi me, How to use paytm in Hindi, paytm details in Hindi.

Tags:
4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *